A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!
You are Here : Home » Ajab Gajab News » Thakan door karne ke liye yoga | yoga for tired body | थकान चुटकियों में मिटाएंगे ये पांच योगासन

थकान चुटकियों में मिटाएंगे ये पांच योगासन - Thakan door karne ke liye yoga - Yoga for tired body

Yoga For Good Health

आज कल की व्यस्त दिनचर्या में सुकून मिलना बड़ा ही मुश्किल है और ऐसे में अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए समय निकाल पाना भी आसान नहीं होता है, लेकिन फिर भी अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए हर रोज योग के लिए कुछ मिनटों का समय निकालना जरूरी है। हम आपको कुछ ऐसी योगा एक्सरसाइसेज से रूबरू कराना चाहते हैं जिनको आप घर बैठे या फिर दफ्तर में काम करने के दौरान भी आसानी से कर सकते हैं। जानिए इन आसान और बेहद फायदेमंद योगासनों के बारे में थोड़ा करीब से...

Thakan door karne ke liye yoga - Thakan Kaise Mitaye - yoga for tired body

अंजलि मुद्रा:

अंजलि मुद्रा को सही ढंग से करने के लिए आपको सबसे पहले अपने घुटनों को मोड़ कर समतल जमीन पर बैठन होगा। इसके बाद अपने हाथों को नमस्कार की मुद्रा में ले जाए और अपने सीने से करीब रखें। इसके बाद अपनी आंखें बंद कर धीरे-धीरे सांस लें, कुछ देर तक सांस को रोक कर रखने के बाद बाहर छोड़ें।

बालासनः

इस योगासन को 'चाइल्ड पोज' भी कहा जाता है। बालासन को करने के लिए सबसे पहले पाल्थी मार कर बैठ जाएं। फिर धीरे से अपने सिर को जमीन की ओर झुकाएं और अपने हाथों को आगे की ओर स्ट्रेच करें। अंत में वापस अपने आपको धीरे-धीरे ऊपर उठाएं और घुटनों के बल बैठे। इस क्रिया को दो से तीन बार करें।

उत्तानासना (uttanasana):

जिन लोगों का शरीर लचीला नहीं है उनके लिए ये योगासन भले ही मुश्किल नजर आता है, लेकिन थोड़ी सी प्रेक्टिस के बाद इसे बेहतर ढंग से किया जा सकता है। ये योगासन रीढ़ की हड्डी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसे करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो, पैरों के बीच में थोड़ी दूरी बना कर रखें और गहरी सांस लें। इसके बाद अपने घुटनों को सीधा रख कर जमीन को छूने की कोशिश करें। इस दौरान अपने हाथों और गर्दन को ढीला छोड़ दें और कुछ देर इसी मुद्रा में रहने के बाद सामान्य मुद्रा में वापस आ जाएं।

Uttana Shishosana:

इस योगासन को 'एक्सटेंडेड पपी पोज' के नाम से भी माना जाता है और ये कंधों के तनाव को दूर करने में खासा कारगर माना जाता है। इसे करने के लिए सबसे पहले अपने घुटनों और हाथों के बल बैठ जाएं। इसके बाद अपनी गर्दन को धीरे-धीरे नीचे करें और अपने हाथों को आगे की ओर स्ट्रेच करें। कुछ देर इसी अवस्था में रहे और फिर सामान्य मुद्रा में वापस आ जाएं। ध्यान रहे इस दौरान आप गर्दन पर ज्यादा जोर न दें।

सवासन (Savasana):

दिखने में ये आसन भले ही सबसे आसान लगे, लेकिन इसे सही विधि से कर पाना काफी मुश्किल है। इस योगासन से शरीर के पूरे नर्वस सिस्टम को आराम मिलता है और इसी कारण सवासन से सबसे ज्यादा रिलेक्सेशन मिलता है। इसे योगासन को करने के लिए सबसे पहले समतल जमीन पर सीधे लेट जाएं और अपनी आंखें बंद कर लें। इसके बाद धीरे-धीरे सांस को अंदर और बाहर छोड़ें। फिर इस मुद्रा में कम से कम पांच मिनट तक रहें।

थकान कैसे मिटाये - थकान दूर करने के लिए योगा

Tags: Thakan door karne ke liye yoga, Thakan Kaise Mitaye, yoga for tired body, थकान चुटकियों में मिटाएंगे ये पांच योगासन, थकान कैसे मिटाये, थकान दूर करने के लिए योगा, अच्छे स्वास्थ्य के लिए योगासन, Yoga poses for a healthy body and mind, Yoga For Good Health, Yoga poses for a healthy skin, yoga poses for healthy life, easy yoga poses.

Published: फ़रवरी 28, 2016 01:50 AM IST | Updated: फ़रवरी 28, 2016 01:50 AM IST

अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें.

For latest news and analysis in English, follow Welcomenri.com on Facebook.

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):