A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!
You are Here : Home » Ajab Gajab News » Maa Lakshmi Ke 5 Upaye

Maa Lakshmi Ke 5 Upaye: शुक्रवार को करें ये 5 आसान उपाय, मां लक्ष्मी होगी प्रसन्न

Maa Lakshmi Ke 5 Upaye: मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन कुछ उपाय किए जाते हैं जिससे मां लक्ष्मी प्रसन्न अपनी कृपा बरसाती हैं..

goddess-lakshmi

कार्तिक मास (Kartik Maas 2021) शुरू हो गया है और इसमें भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का पूजन किया जाता है. कार्तिक मास में शुक्रवार की पूजा का विशेष महत्व होता है क्योंकि शु​क्रवार (Friday Fast) का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है. कहा जाता है कि कार्तिक मास के शुक्रवार में मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi 2021) को सरलता से प्रसन्न किया जा सकता है. मां लक्ष्मी भक्तों से प्रसन्न होकर उन पर अपनी कृपा बरसाती हैं और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं. आइए जानते हैं कार्तिक मास में मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi ko khush krne ki Upaye) को प्रसन्न करने के पांच सरल उपाय.

- कहा जाता है कि शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का स​मर्पित है और मां लक्ष्मी को गुलाबी रंग बेहद प्रिय है. इसलिए शुक्रवार को पूजन में गुलाबी रंग के वस्त्र पहनने चाहिए और मां लक्ष्मी को गुलाबी रंग के फूल अर्पित करने चाहिए. ऐसा करने से लक्ष्मी माता खुश होती हैं.

- शुक्रवार के दिना वैभव लक्ष्मी का भी पूजन किया जाता है और इस दिन व्रत भी रखा जाता है. इस पूजन में वैभव लक्ष्मी को इत्र, गंध या सुगंधित पदार्थ चढ़ाने चाहिए. इस सुगन्ध से मां लक्ष्मी आपके घर में प्रवेश करेंगी.

- शुक्रवार के दिन घर में साफ-सफाई करें और ध्यान रखें कि घर में कहीं भी मकड़ी के जाले न हों. इसके बाद मां लक्ष्मी की पूजा में घी या तिल के तेल के 11 दीपक जलांए. इससे मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न होती हैं और सुख-सौभाग्य का आशीर्वाद देती हैं.

- मान्यता है कि शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के सामने सरसों के तेल का भी एक दीपक जलाना चाहिए और अगले दिन शनिवार का उस बचे हुए तेल के दीपक को पीपल के पेड़ को अर्पित करना चाहिए. इससे घर की सभी परेशानियां और दुख-दरिद्रता दूर होती है.

- शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के पूजन में नारियल का भी विशेष महत्व होता है. इस दिन नारियल को लाल रंग या किसी चमकीले रंगे के कपड़े में लपेट कर मां लक्ष्मी को चढ़ाएं. पूजा के बाद इस नारियल को अपनी तिजोरी में रख दें और मां लक्ष्मी अपनी कृपा बरसाएंगी.

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):