A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!
You are Here : Home » Ajab Gajab News » चाणक्य नीति: बिजनेस, नौकरी या किसी भी कार्य में सफलता पाने के लिए याद रखें ये बातें

चाणक्य नीति: बिजनेस, नौकरी या किसी भी कार्य में सफलता पाने के लिए याद रखें ये बातें

chanakya niti in hindi

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य चंद्रगुप्त मौर्य के महामंत्री थे। जिन्हें कौटिल्य के नाम से भी जाना जाता है। इन्होंने अपनी तेज बुद्धि और नीतियों के बल पर चंद्रगुप्त मौर्य को नंदवंश का नाश करके राजा बना दिया। इनके द्वारा रचित चाणक्य नीति ग्रन्थ आज के समय में भी काफी कारगर साबित होता है। जीवन में सफलता पाने को लेकर चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं जिसका अनुसरण करके आप बिजनेस, नौकरी या किसी भी क्षेत्र में सफल हो सकते हैं।

  • चाणक्य नीति अनुसार जीवन में सफलता हासिल करने के लिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि हमेशा दूसरों की गलतियों से सीखने का प्रयास करें क्योंकि अगर अपने ऊपर प्रयोग करके देखेंगे तो सीखने के लिए उम्र कम पड़ जायेगी।
  • चाणक्य का ये भी कहना है कि मित्रता हमेशा बराबरी के लोगों से करनी चाहिए। क्योंकि जो लोग आपके बराबर के नहीं होंगे वह हमेशा कष्टदायी होंगे।
  • चाणक्य अनुसार बीते हुए समय को लेकर ज्यादा चिंतित नहीं होना चाहिए। जो व्यक्ति बीते समय को लेकर पछतावा करता है वो कभी आगे नहीं बढ़ पाता। समझदार व्यक्ति हमेशा वर्तमान समय के बारे में सोचता है।
  • शिक्षा से हमेशा मित्रता रखनी चाहिए। क्योंकि शिक्षित व्यक्ति हमेशा सम्मान पाता है। शिक्षा के आगे बल और सुंदरता दोनों ही निरर्थक हैं।
  • व्यक्ति को जरूरत से ज्यादा सीधा नहीं होना चाहिए। क्योंकि सीधे इंसान को सभी परेशान करते हैं। जैसे जंगल में सीधे खड़े वृक्ष सबसे पहले काट दिये जाते हैं।
  • कोई काम शुरू करने से पहले, खुद से तीन सवाल जरूर कीजिये – मैं ये क्यों कर रहा हूं, इसके परिणाम क्या हो सकते हैं और क्या मैं सफल हो पाऊंगा? और जब गहराई से सोचने पर इन सवालों के संतोषजनक जवाब मिल जाएं, तभी आगे बढ़ें।
  • एक बार जब आप कोई काम शुरु कर देते हैं, तो असफलता से डरे नहीं और ना ही उसे त्‍यागें। ईमानदारी से काम करने वाले लोग खुश रहते हैं।
  • कुछ लोग हालातों को बदलने का प्रयास नहीं करते। जीवन जैसे चल रहा है, बस जीते चले जाते है। पर जो प्रगति करना चाहते हैं – वे अपना सब कुछ दांव पर लगाने से नहीं डरते। संभावना है कि वे हार जाएं, कुछ न कर पाएं लेकिन यह जो कुछ कर दिखाने का प्रयास है। यही उन्हें दूसरे से अलग बनाता है।

Tags: chanakya niti chanakya neeti chanakya niti in hindi chanakya quotes चाणक्य नीति chanakya shlok chanakya success mantra

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):