A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!
You are Here : Home » Ajab Gajab News » 2500 people a day die from air pollution by 2040 | 2040 तक वायु प्रदूषण से रोज़ाना मरेंगे 2500 लोग : रिपोर्ट

2040 तक वायु प्रदूषण से रोज़ाना मरेंगे 2,500 लोग : रिपोर्ट !

2500 people a day die from air pollution by 2040

नई दिल्ली: भारत सरकार ने बाहरी वायु प्रदूषण पर रोक के लिए अगर कड़े नियम नहीं बनाए तो 2040 तक औसतन 2,500 लोगों की इस वजह से प्रतिदिन मौत होने लगेगी। इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी की “वर्ल्ड एनर्जी आउटलुक” रिपोर्ट में यह दावा किया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, 2015 के दौरान बाहरी वायु प्रदूषण की वजह से 5,90,000 समयपूर्व मौतें हुईं जो औसतन 1,600 प्रतिदिन है। इसके अलावा घरों में वायु प्रदूषण की वजह से अतिरिक्त दस लाख लोगों की समयपूर्व मौत हुई। रिपोर्ट में वर्तमान नई नीतियों समेत दो परिदृश्यों का विश्लेषण किया गया है।

इसके मुताबिक, ये नियम ऊर्जा क्षेत्र में प्रदूषण उत्सर्जन को घटाने में प्रभावी रहे हैं, जबकि न्यू भारत-6 मानक परिवहन के क्षेत्र में एनओएक्स और पीएम2.5 उत्सर्जन को कम करने में सफल रहे हैं।

दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में है भारत के किस शहर का नाम - India Has The Most Polluted Cities Across The World.

दिल्ली पर सबसे प्रदूषित होने का लगा दाग अब मिटता नजर आ रहा है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्लूएचओ) की नई रिपोर्ट से इस बात का खुलास हुआ है। रिपोर्ट में दिल्ली को दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की सूची में नीचे रखा गया है। हालांकि इस सूची में भारत के कई शहरों को टॉप टेन लिस्ट में शामिल किया गया है। डब्लूएचओ की नई रिपोर्ट के मुताबिक ईरान के जबोल को दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर घोषित किया गया है। जबकि भारत के चार शहरों को टॉप टेन प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल किया गया है।

डब्लूएचओ की ओर से जारी नई लिस्ट में दिल्ली को 11 वें स्थान पर रखा गया है। 103 देशों की 3000 शहरों से प्राप्त आंकड़ों के बाद ये सूची तैयार की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक बारीक कणों.. पीएम 2.5 और पीएम 10 के स्तर की जांच की गई। जिसमें दिल्ली के प्रदूषण में वर्ष 2014 के मुकाबले बहुत सुधार हुआ। वर्ष 2014 में दिल्ली में बारीक कणों.. पीएम 2.5 का स्तर काफी अधिक था। पिछली बार इस रिपोर्ट को तैयार करने में डब्लूएचओ ने 1600 शहरों केे प्रदूषण को नमूनों को अपनी लिस्ट में शामिल किया था। जबकि इस बार पिछलीी बार से 1400 ज्यादा शहरों को शामिल किया गया है।

टॉप टेन सूची में भारत के चार शहर - List of India's Most Polluted Cities

भारत के इन शहरों में सबसे पहला नाम मध्य प्रदेश के शहर ग्वालियर का है। ग्वालियर को दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर बताया गया है। वहीं एमपी काा पड़ो़सी राज्य उत्तर प्रदेश भी इस मामले में ज्यादा पीछे नहीं है। यूपी के शहर इलाहाबाद को भी टॉप टेन सूची में रखा गया है। इलाहाबााद को दुनिया का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर बताया गया है।

वहीं बिहार की राजधानी पटना को छठा और छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर को सातवां दुनिया केे सबसे प्रदूषित शहरों में शुमार किया गया है। वर्ष 2014 की रिपोर्ट पर अगर गौर करें तो डब्लूटीओ ने दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में भारत के 13 शहरों को शामिल किया था।

2,500 people a day die from air pollution by 2040.

Tags: 2500 people a day die from air pollution by 2040 2040 तक वायु प्रदूषण से रोज़ाना मरेंगे 2500 लोग वायु प्रदूषण 2040 तक वायु प्रदूषण air pollution air pollution by 2040 death rate by air pollution List of India's Most Polluted Cities polluted cities in india

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):