A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

बनने जा रहे हैं एनआरआई तो रखिए इन दस बातों का ध्यान | Become a NRIs focus of these 10 things


Become a NRIs focus of these 10 things

अगर आप अगले कुछ महीनों में भारत छोड़कर विदेश जाने की सोच रहे हैं और एनआरआई बनने जा रहे हैं तो ये दस बातें आपके लिए उपयोगी हो सकती हैं। बहुत से एनआरआई इन दस कागजी खानापूर्ति में उलझकर रह जाते हैं। आईए जानते हैं वे दस बिंदु..

बहुत से एनआरआई इन दस कागजी खानापूर्ति में उलझकर रह जाते हैं। आईए जानते हैं वे दस बिंदु जिन्हें पूरा करने के बाद आप एनआरआई बनने में आने वाली परेशानियों से बच जाएंगे।

  1. भारतीय इंश्योरेंस कंपनी का बीमा : एनआरई के सामने जो सबसे बड़ी समस्या सामने आती है वह है किसी भारतीय इंश्योरेंस कंपनी का बीमा होना। सबसे पहले किसी भारतीय कंपनी से टर्म प्लान का बीमा करवा लें। एनआरआई बनने से पहले यह पहला कदम पूरा कर लें।
  2. हेल्थ इंश्योरेंस : एनआरआई बनने से पहले बीमा पॉलिसी की तरह अपना हैल्थ इंश्योरेंस भी करवा लें। एनआरआई बनने के जब आप भारत की यात्रा करेंगे तो हैल्थ चेकअप और अन्य कागजी झंझटों से आपको मुक्ति मिलेगी।
  3. पीपीएफ अकाउंट खुलवाएं : एनआरआई भारत में नया पीपीएफ अकाउंट नहीं खुलवा सकते हैं। भारत छोड़ने से पहले किसी भी प्रायवेट या राष्ट्रीकृत बैंक में अपना पीपीएफ अकाउंट खुलवा लें। इससे आप भारत छोड़ने के बाद आपका इन्वेस्ट किया हुआ पैसा हमेशा देश में रहेगा।
  4. सेविंग अकाउंट को एनआरओ अकाउंट में बदलें : भारत छोड़ने के बाद अनेक लोगों को एनआरओ अकाउंट की जरूरत महसूस होती है। यह खाता खोलने की पूरी प्रक्रिया वे भारत छोड़ने के बाद करते हैं। अच्छा हो कि भारत छोड़ने से पहले अपने सेविंग अकाउंट को एनआरओ अकाउंट में तब्दील कर लें। इससे आपको अपनी विदेशी आय को भारत भेजने और ईएमआई पेमेंट्‍स में सुविधा रहेगी। इस अकाउंट को खुलवाने के लिए बस दो फोटोग्राफ्स और वीजा की एक कॉपी की जरूरत होती है।
  5. लोन अकाउंट को बैंकिंग अकाउंट से जोड़ें : भारत छोड़ने के बाद भी बहुत से लोगों पर होम लोन की किस्तें बकाया रहती हैं। वे जल्द से जल्द इन किस्तों को भरना चाहते हैं और अधिक पैसा कमाने के लिए विदेश जाते हैं। पर मुद्दा यह कि भारत के बाहर से आप लोन की किस्ते कैसे चुकता करेंगे। इसके लिए अपने सेविंग अकाउंट को लोन अकाउंट से जोड़ लें। इससे एनईएफटी का प्रयोग कर आप ईएमआई का भुगतान कर सकते हैं। भारत छोड़ने से पहले अपनी बैंक जाकर इस प्रक्रिया को पूरी कर लें।
  6. पॉवर ऑफ अटॉर्नी : आपके भारत छोड़ने के बाद बहुत सी प्रक्रियाएं ऐसी रहती हैं जिनमें आपका मौजूद होना जरूरी होता है। जैसे संपत्ति का क्रय-विक्रय, हस्तांतरण आदि। अच्छा हो एनआरआई बनने से पहले आप किसी को अपनी पॉवर ऑफ अटॉर्नी दे दें। यह विश्वास योग्य व्यक्ति कोई भी हो सकता है आपका रिश्तेदार या दोस्त। आप एक निर्धारित समय के लिए किसी को पॉवर ऑफ अटॉर्नी दे सकते हैं।
  7. म्युच्युल फंड्‍स अकाउंट को ऑनलाइन करें : बहुत से लोग भारत छोड़ने के बाद अपने म्युच्युल अकाउंट्‍स को जारी रखना चाहते हैं, लेकिन उस समय यह उतना आसान नहीं रहता है। अच्छा हो कि भारत छोड़ने से पहले म्युच्युल फंड्‍स के लिए ऑनलाइन अकाउंट खुलवा लें। सबसे अच्छा रहेगा कि म्युच्युल फंड एएमसी और फंड इंडिया में ऑनलाइन अकाउंट शुरू करवा लें।
  8. एनआरई अकाउंट खुलवाएं : अगर आप भारत में कमाए पैसे को यही पर इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो एफडी के माध्यम से यह पैसा जमा करवा सकते हैं। इसके लिए आपको एनआरई अकाउंट खुलवाना पड़ेगा।
  9. अपने शेयर को बेचकर नया एनआरई डिमेट अकाउंट : एनआरई बनने के बाद आप अपने शेयर नहीं बेच सकते। इसलिए अच्छा हो कि अपने सारे शेयर बेचकर नया एनआरआई डिमेट अकाउंट खुलवाएं। इस अकाउंट से आप भारतीय कं‍पनियों में पैसा लगा सकते हैं।
  10. अपने केवायसी को अपडेट रखें : एनआरआई बनने के बाद होने वाली परेशानियों से बचने के लिए अपने केवायसी को अपडेट रखें। विदेशों में किसी भी फाइनेंशियल प्रोडक्ट को खरीदने के लिए केवायसी आवश्यकता होती है। अच्छा हो कि भारत में प्रक्रिया पूर्ण कर अपनी केवायसी अपडेट कर लें।

Stay on top of NRI news with the WelcomeNRI.

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):