A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!
You are Here : Home » Ajab Gajab News » Monsoon Tips : These foods will protect you from infection

मानसून में होने वाले इंफेक्शन से बचने के लिए रोजाना करें इन फलो का इस्तेमाल | Monsoon Tips : These foods will protect you from infection

Monsoon Tips protect infection

भारत के कई इलाकों में मानसून ने दस्तक दे दी है. मानसून का मौसम जहां बारिश और ठंडक लाता है. वहीं, इस मौसम में जगह-जगह पानी के जमाव से कई तरह के बैक्टीरिया भी पनपते हैं. जो आपको इस सीजन में बीमार कर सकता है. ऐसे में इस मैसम में आपका इम्युनिटी सिस्टम भी काफी कमजोर हो सकता है. इससे बचने के लिए इस मौसम में आपको कुछ खास चीजों का सेवन करना चाहिए. जो आपके इम्यून पावर को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं.

बादाम- बादाम में फाइबर, मैग्निशियम और पोलीअनसैचुरेटिड वसा की मात्रा ज्यादा होती है. इनके पोषक तत्व दिल के रोगों को कम करने में मदद करते हैं. इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी कम होता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ बादाम, खास तौर से अखरोट में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. यह शरीर को वायरल या इंफेक्शन होने से बचाता है. साथ ही फेफड़ों स्वस्थ बनाएं रखने में मदद करता है. एक अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर होने से मौसमी बीमारियों के लगने का खतरा कम रहता है.

ऐसे करें सेवन - इसके लिए 4-5 बादाम को काट कर या पीसकर 1 गिलास दूध में डालकर 1-2 उबाल आने तक पकाएं. तैयार दूध को रात को सोने के 30 मिनट पहले पीएं. इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

दही- दही के रोजाना सेवन से शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. दही का रोजाना सेवन सर्दी और सांस की नली में होने वाले इंफेक्शन से बचाता है. दही एक प्रोबायोटिक फूड माना जाता है. इसके सेवन से शरीर में गुड बैक्टीरिया की गिनती बढ़ने लगती है. इम्यूनिटी स्ट्रांग होने से बीमारियों से बचाव रहता है. दही में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन पाया जाता है. दूध के मुकाबले दही सेहत के लिए ज्यादा फायदा करता है. दही में दूध की अपेक्षा ज्यादा मात्रा में कैल्शियम होता है. इसके अलावा दही में प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन, फास्फोरस पाया जाता है.

ऐसे करें सेवन - दही का इस्तेमाल आप खाने के साथ कर सकते हैं या फिर आप इसकी स्मूदी या लस्सी बनाकर भी दही का इस्तेमाल कर सकते हैं.

हल्दी दूध- प्रतिरक्षा बढ़ाने तक और बेहतर स्वास्थ्य के लिए, एक कप हल्‍दी दूध आपको अच्छी सेहत हासिल करने के मामले में मदद कर सकता है. हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर को किसी भी नुकसान से बचाने में सहायक होते हैं. इसका रोजाना दूध में मिलाकर सेवन करने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है. इसतरह बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है.

ऐसे करें सेवन - एक गिलास में हल्दी पाउडर मिक्स कर एक उबाल आने दें. आप चाहे तो इसमें 1 टेबलस्पून देसी घी और थोड़ी सी काली मिर्च भी मिला सकते है. तैयार दूध को रोजाना सोने के कम से कम 30 मिनट पहले पीएं.

Tags: haldi doodh almond curd monsoon mansoon tips super foods protect you infection मानसून इंफेक्शन फल

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):