A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!
You are Here : Home » Ajab Gajab News » LIVE Rath Yatra Puri 2020

कोरोना पर आस्था की विजय, SC ने दी रथयात्रा निकालने की सशर्त अनुमित | LIVE Rath Yatra Puri 2020

  • कोर्ट ने शर्तों के साथ यात्रा की इजाजत दी, कहा- लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ नहीं होना चाहिए
  • अदालत ने 18 जून को कहा था- कोरोना के बीच यात्रा निकली तो भगवान जगन्नाथ हमें माफ नहीं करेंगे
LIVE Rath Yatra Puri 2020

सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश एसए बोबडे के नेतृत्व में तीन सदस्यीय खंडपीठ में पुरी रथयात्रा को लेकर सुनवाई चल रही है। तीन सदस्यीय खंडपीठ में सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एसए बोबड़े, जस्टिस एएस बोपन्ना, जस्टिस दिनेश माहेश्वरी शामिल हैं। पुरी के जिलाधीश बलवंत सिंह ने कहा है कि रथयात्रा को लेकर श्रीक्षेत्र धाम पूरी तरह से तैयार है। सुप्रीम कोर्ट को जो भी निर्देश आएगा उसका अनुपालन किया जाएगा। श्रीजगन्नाथ मंदिर के मुख्य प्रशासक डा. किशन कुमार की अध्यक्षता में स्थानीय नीलाचल भक्त निवास में रथयात्रा को लेकर बैठक हुई। इस बैठक में जिलाधीश बलवंत सिंह, पुरी एसपी उमाशंकर दास के साथ शहर के तमाम विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित हैं।

मिली जानकारी के अनुसार पुरी नगर पालिका ने अस्थाई दुकानदारों से तुरन्त दुकान हटाने का निर्देश दिया है। नागपुर से वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए मुख्य न्यायाधीश सुनवाई कर रहे हैं। इससे पहले एकल खंडपीठ में रथयात्रा की सुनवाई चल रही थी। सुप्रीम कोर्ट के वर्चुअल कोर्ट में सुनवाई चल रही है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के निर्देश के बाद मुख्य असीत त्रिपाठी एवं डीजीपी अभय पुरी रवाना हुए। रथयात्रा की तैयारी की पुरी में रहकर समीक्षा करेंगे। मुख्य सचिव असीत त्रिपाठी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है।

एएसआई ने की तीनों रथों की जांच

एएसआई ने तीनो रथों का जांच की है। एएसआई कोरकमेटी सदस्य एससी पाल ने बड़दांड रथखला में पहुंचकर तीनों रथ महाप्रभु श्रीजगन्नाथ जी के नंदी घोष, प्रभु बलभद्र जी के तालध्वज रथ तथा देवी सुभद्रा जी के देव दलन की जांच की है।

गृहमंत्री अमित शाह ने गजपति महाराज से बात

वहीं दूसरी तरफ देश के गृहमंत्री अमित शाह ने फोन के जरिए पुरी के गजपति महाराज दिव्य सिंहदेव के साथ चर्चा की है। यह जानकारी राज्य भाजपा अध्यक्ष समीर महंती ने ट्वीट कर दी है। समीर महंती ने कहा है कि महाप्रभु के अनन्य भक्त प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देश पर गृहमंत्री अमित शाह ने आज गजपति महाराज के साथ महाप्रभु की नीति एवं रथयात्रा को लेकर फोन पर चर्चा की है।

श्रीमंदिर से गुंडिचा मंदिर तक तत्काल अस्थाई दुकानों को हटाने का निर्देश

महाप्रभु की रथयात्रा को लेकर एक तरफ जहां सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है तो वहीं दूसरी तरफ श्रीधाम पुरी में जिला प्रशासन पुरी तरह से तत्पर हो गया है। मिली जानकारी के मुताबिक श्रीमंदिर से गुंडिचा मंदिर तक बड़दांड में रास्ते के दोनों तरफ रहने वाली अस्थाई दुकानों को हटाने का अभियान शुरू हो गया है। पुरी नगर पालिका ने अस्थाई दुकानदारों से तुरंत दुकान हटाने का निर्देश दिया है। बड़दांड में बैरिकेड बनाने का काम शुरू हो गया है। वहीं रथयात्रा को लेकर श्रीमंदिर कार्यालय में बैठक भी शुरु हो गई है। बड़दांड से दुकानों को हटाए जाने के बाद भक्तों को विश्वास हो गया है कि अब रथयात्रा निश्चित रूप से होगी। भक्तों में खुशी की लहर दौड़ गई है। हालांकि अभी भी सुप्रीम कोर्ट की अंतिम राय पर टिकी हुई है।

बिना भक्तों के पुरी में रथयात्रा आयोजन

जगन्नाथ पुरी में कल रथयात्रा निकलेगी। सुप्रीम कोर्ट ने इसकी इजाजत दे दी है। कोर्ट ने कहा है कि मंदिर कमेटी, राज्य सरकार और केंद्र सरकार के को-ऑर्डिनेशन में यात्रा निकालें, लेकिन लोगों की सेहत से समझौता नहीं होना चाहिए। अगर हालात बेकाबू होते दिखें तो ओडिशा सरकार यात्रा या उत्सव को रोक सकती है। साथ ही कहा कि पुरी के अलावा ओडिशा में कहीं और यात्रा नहीं निकाली जाएगी।

पांच बजे मुख्यमंत्री नवीन पटनायक यात्रा की तैयारियों को लेकर मीटिंग करेंगे। इसमें रथ यात्रा के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसिजर (एसओपी) तय किया जाएगा।

परंपरा तोड़ना ठीक नहीं: पुरी पीठ के शंकराचार्य

स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने सुप्रीम कोर्ट से अपील की थी कि इस मामले में दोबारा विचार करें। उन्होंने पुरी मठ से जारी अपने बयान में कहा- ‘किसी की यह भावना हो सकती है कि अगर इस संकट में रथयात्रा की परमिशन दी जाए तो भगवान जगन्नाथ कभी माफ नहीं करेंगे, लेकिन सदियों पुरानी परंपरा तोड़ी तो क्या भगवान माफ कर देंगे।’

Tags: bhubanehwar-common-man-issues Jagannath Puri Rath Yatra 2020 Supreme Court Ban Ban On rath yatra Rath Yatra News Rath Yatra 2020 Puri Rath yatra श्री जगन्नाथ रथयात्रा Puri Rath yatra

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):