A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!
You are Here : Home » Ajab Gajab News » Lt Gen Manoj Mukund Naravane Will Take Over As The 28th Army Chief

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने आज बनें 28वें आर्मी चीफ बिपिन रावत चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने मंगलवार को जनरल बिपिन रावत सेना प्रमुख का कार्यभार ग्रहण करेंगे। वहीं जनरल रावत को भारत का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त किया गया..

Lt Gen Manoj Mukund Naravane

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने अाज मंगलवार को 28वें सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालेंगे। अभी तक इस पद की जिम्मेदारी जनरल बिपिन रावत संभाल रहे थे लेकिन आज उनका तीन साल का कार्यकाल पूरा हो रहा है। लेफ्टिनेंट जनरल नरवाने वर्तमान में सेना के उपाध्यक्ष हैं और स्वतंत्रता के बाद के युग में 28 वें सेना प्रमुख है।

तीनों ने एनडीए का 56वां कोर्स एक साथ किया

नरवाने की नियुक्ति होने से वायु सेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह सहित सभी तीन सेवा प्रमुख राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के 56 वें पाठ्यक्रम से होंगे। तीनों ने एनडीए का 56वां कोर्स एक साथ किया था। नरवाने की नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब भारत और पाकिस्तान आतंकवादी गतिविधियों के माध्यम से इस्लामाबाद के उकसावे के कारण तनाव में हैं।

काउंटर-इंसर्जेंसी ऑपरेशंस का बेहतरीन अनुभव

एक सिख लाइट इन्फैंट्री अधिकारी नरवाने कोलकाता में दिल्ली जाने से पहले पूर्वी कमान के प्रमुख थे और पूर्वी सीमा पर हाल ही में किए गए प्रमुख अभ्यासों के पीछे उनका ही दिमाग था।जून 1980 में 7 वीं सिख लाइट इन्फैंट्री में नियुक्त, लेफ्टिनेंट जनरल नरवाने को कश्मीर और पूर्वोत्तर भारत में काउंटर-इंसर्जेंसी ऑपरेशंस का बेहतरीन अनुभव है।

जनरल नरवाने की शादी वीणा नरवाने से हुई

नरवाने जम्मू और कश्मीर में एक राष्ट्रीय राइफल्स बटालियन की कमान संभाली और एक मेजर जनरल के रूप में असम राइफल्स के इंस्पेक्टर जनरल थे। नरवाने अन्य कमांड नियुक्तियों के लिए बाहर जाने से कुछ साल पहले दिल्ली में जनरल ऑफिसर थे। लेफ्टिनेंट जनरल नरवाने की शादी वीणा नरवाने से हुई है, जो एक शिक्षक हैं और उनकी दो बेटियां है।

Tags: Lieutenant General, Manoj Mukund Naravane, Lieutenant General Manoj Mukund Naravane, Army chief, General Bipin Rawat, Army chief, about Manoj Mukund Naravane.

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):