A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!
You are Here : Home » Ajab Gajab News » Coronavirus World Health Organization Guidelines By Who

कोरोना वायरस को लेकर अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जारी की गाइडलाइन, जरूर पढ़ें ये चेतावनी | Coronavirus World Health Organization Guidelines By Who

Coronavirus WHO Advisory

Coronavirus WHO Advisory: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दिशानिर्देश जारी किया है। WHO की चेतावनी के बारे में आपको भी जरूर जानना चाहिए।..

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ बेहद खतरनाक और जानलेवा कोरोना वायरस अब तक दुनिया के 23 देशों में डिटेक्ट हो चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने इसे इंटरनेशनल हेल्थ इमेरजेंसी यानी अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है। केवल चीन में 20 हजार से ज्यादा लोग इस खतरनाक बीमारी से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 425 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। दुनिया भर के दो लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना वायरस से प्रभावित होने के संदेह पर निगरानी में रखा जा रहा है।

इस बीच दुनियाभर के वैज्ञानिक इस बीमारी और वायरस का इलाज खोजने की कोशिश में जुटे हैं। इस बीच कोरोना वायरस से बचाव और इसके इलाज को लेकर कई तरह की अफवाहें भी फैल रही है, जिसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दिशानिर्देश जारी किया है। WHO की चेतावनी के बारे में आपको भी जरूर जानना चाहिए।

एंटीबॉयोटिक कारगर उपाय नहीं

कोरोनावायरस को लेकर एक अफवाह फैल रही है कि एंटिबॉयोटिक से इसका इलाज हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) का कहना है कि एंटिबॉयोटिक केवल वैक्टीरिया से फैलने वाले इंफेक्शन में काम करते हैं। यह किसी वायरस के खिलाफ काम नहीं करता है। ऐसे में कोरोना नाम के इस नए और खतरनाक वायरस से लड़ने में एंटिबॉयोटिक कोई काम नहीं करेंगे।

कोरोना वायरस की अभी तक कोई दवा या टीका नहीं है

कोरोना वायरस से बचाव या फिर इसका इलाज करने के लिए अब तक कोई खास दवा उपलब्ध नहीं है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि इलाज के कुछ विशेष उपायों का अध्ययन किया जा रहा है और निदान के लिए इसका परीक्षण किया जाएगा। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि वैज्ञानिक इस बारे में हो रही रिसर्च कर रहे संस्थानों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

कोरोना वायरस से कोई भी संक्रमित हो सकता है

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि सभी उम्र के लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। अस्थमा, हृदय रोग या मधुमेह जैसी बीमारियों से ग्रसित लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमन होने का खतरा ज्यादा है।

क्या निमोनिया की वैक्सीन कोरोना वायरस से बचाने में काम करेगी?

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार ये पूरी तरह से एक अफवाह है। WHO का कहना है कि निमोनिया के लिए दी जाने वाली न्यूमोकॉकल वैक्सीन इस बेहद खतरनाक कोरोना वायरस के खिलाफ सुरक्षा प्रदान नहीं करती है। ये वायरस बिल्कुल नया है और इसके लिए एक अलग और नई वैक्सीन की जरूरत है। फिलहाल डॉक्टर और वैज्ञानिक इस वायरस के लिए नई वैक्सीन बनाने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

क्या चाइनीज फूड खाने से फैल सकता है कोरोना वायरस?

सोशल मीडिया में एक और अफवाह फैल रही है कि चाइनीज फूड से कोरोना वायरस फैल रहा है। ऐसे में लोगों को चाइनीज फूड और चाइनीज रेस्तरां में जाना पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए। ये बात पूरी तरह से गलत है। WHO यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चाइनीज फूड को कोरोना वायरस फैलने का माध्यम नहीं माना है। इसलिए यह गलत है कि चाइनीज नूडल्स या अन्य चाइनीज फूड आइटम खाने से आप कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाएंगे।

क्या पालतू जानवरों से फैल सकता है कोरोना वायरस?

अब तक किसी रिसर्च में यह बात साबित नहीं हुई है कि कुत्ते, बिल्ली, खरगोश या अन्य पालतू जानवर इस खतरनाक कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकता है। अब तक इन पालतू जानवरों से लोगों में कोरोना फैलने का कोई मामला सामने नहीं आया है। इसके बावजूद डॉक्टर पेट्स को छूने के बाद अच्छी तरह से हैंडवॉश करने की सलाह देते हैं ताकि किसी भी प्रकार का बैक्टीरिया न फैले।

Tags: Coronavirus in india coronavirus symptoms क्या है कोरोना वायरस कोरोना वायरस कोरोना वायरस के लक्षण चीन में कोरोना वायरस coronavirus who advisory coronaviurs in japan coronavirus case in japan coronavirus case in hong kong hong kong hong kong arilines china, wuhan चीन हांग कांग चीनी आर्मी china news jaipur coronavirus coronavirus death toll चीन कोरोना कोरोनावायरस कोरोना वायरस coronavirus outbreak coronavirus india coronavirus ayurvedic treatment of coronavirus coronavirus treatment coronavirus treatment cost in india कोरोना वायरस क्या है कोरोना वायरस के लक्षण क्या है Corona Virus Coronavirus Covid-19 Social Distancing Advisory on coronavirus COVID-19 disease

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):