A Smart Gateway to India…You’ll love it!

WelcomeNRI.com is being viewed in 124 Countries as of NOW.
आप यहां हैं : होम » अजब-ग़ज़ब खबरें » धनतेरस के दिन इन 10 चीज़ों को खरीदने से बढ़ता है धन 10 गुना

धनतेरस के दिन इन 10 चीज़ों को खरीदने से बढ़ता है धन 10 गुना

धन तेरस को सुख-समृद्धि, यश और वैभव का पर्व माना जाता है.

इस दिन धन के देवता कुबेर की पूजा का बड़ा महत्व होता है. स्कंद पुराण के मुताबिक इसी दिन आयुर्वेद के देवता धनवंतरी भी अमृत कलश के साथ समुद्र मंथन से प्रकट हुए थे, इसलिए इस दिन धनवंतरी जयंती भी मनाई जाती है.

कहा जाता है कि इसी दिन यमराज से राजा हिम के पुत्र की रक्षा उसकी पत्नी ने की थी. यही वजह है कि धनतेरस की शाम यमदेव के निमित्त दीप दान किया जाता है. माना जाता है कि ऐसा करने से यमराज के कोप से पूरे परिवार की रक्षा होती है.

मान्यता है कि धनतेरस के दिन बाजार से कुछ चीज़ों को खरीदकर घर लाने से इंसान का भाग्य 100 फीसदी चमक उठता है और उसका घर धन-धान्य और सुख-समृद्धि से भर जाता है.

1- लक्ष्मी गणेश की मूर्ति

धनतेरस के दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की मूर्ति को खरीदकर घर लाना न भूलें. गणेश और लक्ष्मी की मूर्ति को धनतेरस के दिन घर लाने से घर में धन-संपत्ति का आगमन होता है जिससे पूरे साल भर घर में धन की कमी नहीं होती है.

लक्ष्मी गणेश की मूर्ति

2- सोना-चांदी और धातु

धनतेरस के दिन सोना-चांदी या फिर धातु से बनी चीज़ें खरीदने से व्यक्ति के भाग्य में बढ़ोत्तरी होती है. धातु से बने समान और सोने-चांदी के गहने खरीदने के लिए धनतेरस का दिन सबसे बेहतर माना जाता है. इस दिन धातु का सामान लाने से घर में सदैव लक्ष्मी का वास बना रहता है.

सोना-चांदी और धातु

3- स्फटिक का श्रीयंत्र

स्फटिक का श्रीयंत्र घर लाने से माता लक्ष्मी घर की ओर आकर्षित होती हैं, इसलिए धनतेरस के दिन श्रीयंत्र को घर लाएं और दीवाली के दिन लक्ष्मी पूजन के साथ इस यंत्र की पूजा करें. पूजा के बाद इस यंत्र को केसरिया कपडे में बांधकर तिजोरी में रख दें. वहां हमेशा बरकत बनी रहेगी.

स्फटिक का श्रीयंत्र

4- झाडू खरीदें

झाडू को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. धनतेरस के दिन नए झाडू को घर लाएं और दीवाली के दिन इस झाड़ू की पूजा भी करें. ऐसा करने से नकारात्मक शक्तियां घर से बाहर जाएंगी और साफ-सुथरे घर में लक्ष्मी का आगमन होगा.

झाडू खरीदें

5- कौड़ी

कहा जाता है कि जिस घर में कौड़ी होती है उस घर में कभी भी धन का अभाव नहीं होता है. इसलिए धनतेरस के दिन कौड़ी खरीदकर घर लाएं और लक्ष्मी पूजा के समय इसे भी शामिल करें. पूजा के बाद इन कौडियों को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या धन स्थान पर रख दें.

कौड़ी

6- शंख

शंख सुख-समृद्धि और शांति का प्रतीक है. धन तेरस के दिन शंख को घर लाएं और इसे दीपावली पूजन के समय बजाएं, इससे लक्ष्मी का आगमन होगा और घर से अनिष्ट दूर हो जाएंगे.

शंख

7- नमक

धन तेरस के दिन नमक के पैकेट को घर लाएं. इसे दीपावली के दिन इस्तेमाल भी करें. कहते हैं कि इस दिन नमक खरीदकर लाने से साल भर धन का अभाव नहीं होता है. दीपावली के दिन इसी नमक के पानी से घर में पोछा लगाने से दरिद्रता दूर होती है.

नमक

8- धनिया

धनिया धन का प्रतीक है, इसलिए इस धनतेरस के दिन साबुत धनिया खरीदकर लाएं और दीपावली के दिन लक्ष्मीपूजन के समय इसकी भी पूजा करें. पूजन के बाद इसे घर के आंगन या गमले में रख दें.

धनिया

9- कुबेर की मूर्ति

धन तेरस के दिन धन के देवता कुबेर की पूजा का खास महत्व होता है इसलिए इस दिन कुबेर की मूर्ति या तस्वीर लाकर उनकी पूजा करें और पूजा करने के बाद उनकी मूर्ति को तिजोरी में स्थापित कर दें.

कुबेर की मूर्ति

10- गोमती चक्र

धनतेरस के दिन गोमती चक्र को खरीदकर घर अवश्य लाएं. धनतेरस के दिन गोमती चक्र का बहुत महत्व होता है. गोमती चक्र की पूजा करने बाद इसे तिजोरी में रख दें या फिर इसे खुद धारण करें.

गोमती चक्र

अगर आप माता लक्ष्मी की कृपा से अपने भाग्य को 100 फीसदी प्रबल बनाना चाहते हैं तो धन तेरस के शुभ मुहुर्त में इन 10 चीजों को खरीद कर घर लाना न भूलें.

Tags: buy these items on dhanteras, dhanteras shopping items, dhanteras, dhanteras puja, dhanteras puja vidhi, dhanteras 10 things to buy


A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):