A Smart Gateway to India…You’ll love it!

WelcomeNRI.com is being viewed in 124 Countries as of NOW.

जल्दी खत्म हो जाती है स्मार्टफोन की बैटरी? तुरंत अनइनस्टॉल करें ये 7 एप्स

जल्दी खत्म हो जाती है स्मार्टफोन की बैटरी? तुरंत अनइनस्टॉल करें ये 7 एप्स

1. फेसबुक एप

अगर आप फेसबुक एप के जरिए अपने फ्रेंड्स से कनेक्ट रहते हैं तो इसमें बैटरी बहुत जल्दी डिस्चार्ज होती है। इससे फोन धीरे-धीरे स्लो भी हो जाता है। इसलिए सबसे बेहतर तरीका तो यह है कि आप फेसबुक एप का इस्तेमाल न करें। इसके स्थान पर आप फेसबुक को ब्राउजर में ओपन करके यूज कर सकते हैं। इससे फोन की बैटरी कम खर्च होगी।

2. वेदर एप्स

मौसम की जानकारी देने के लिए वेदर एप्स लगातार अपडेट होते रहते हैं। आपके स्मार्टफोन की सबसे ज्यादा बैटरी भी ये एप्स ही खाते हैं। अगर आप अपने फोन की बैटरी को लंबे समय तक चलाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने हैंडसेट से वेदर एप को अनइंस्टॉल कर दें। वेदर अपडेट जानने के लिए 'OK Google' का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. एंटीवायरस एप्स

कई बार हम बिना ये जाने कि हमारे हैंडसेट की कॉन्फिग्रेशन के हिसाब से कौन-सा एंटीवायरस सही होगा, हम कोई भी एंटिवायरस एप डाउनलोड करके इस्तेमाल करने लगते हैं। थर्ड पार्टी एंटीवायरस एप्स डाउनलोड करना फोन की परफॉर्मेंस और बैटरी दोनों के लिए अच्छा नहीं है। अब कंपनियां अपने हैंडसेट्स में ऐसे इनबिल्ट सॉफ्टवेयर्स देने लगी हैं जो आपके फोन को न सिर्फ मालवेयर से बचाते हैं, बल्कि फोन का डाटा भी सेफ रखते हैं। इसलिए एंटीवायरस एप्स डाउनलोड नहीं करना चाहिए।

4. क्लीनिंग एप्स

क्लिनिंग एप्स स्मार्टफोन से जंक फाइल्स और Cache क्लियर करके आपके फोन का परफॉर्मेंस बढ़ाने का वादा और दावा करते हैं। लेकिन ये सच नहीं है। इन एप्स का इस्तेमाल करने से फोन की परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है। Cache क्लियर करने के लिए आपको अलग से एप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है।

बिना एप डाउनलोड किए Cache क्लियर करने के लिए-

Settings>> Storage>> Clear Cached Data
इसके अलावा आप इंडिविजुअल एप का Cache भी क्लियर कर सकते हैं। इसके लिए-
Settings>> Apps>> Downloaded and tap app>> Clear Cache

5. डिफॉल्ट ब्रॉउजर

अगर आप अभी भी फोन का डिफॉल्ट ब्राउजर इस्तेमाल कर रहे हैं तो बता दें कि ये फोन की सबसे ज्यादा बैटरी खाता है। डिफॉल्ट ब्राउजर से कहीं ज्यादा फास्ट और सेफ ब्राउजर्स गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं। अपने स्मार्टफोन में आने वाले प्री इंस्टॉल्ड ब्राउजर को डिवाइस सेटिंग में जाकर डिसेबल करें। इसके बाद आप गूगल प्ले स्टोर या iTunes से अपना फेवरेट ब्राउजर डाउनलोड कर सकते हैं। आप UC ब्राउजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये डाटा और बैटरी दोनों ही कम कन्ज्यूम करता है।

अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें.

For latest news and analysis in English, follow Welcomenri.com on Facebook.

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):