A Smart Gateway to India…You’ll love it!

WelcomeNRI.com is being viewed in 124 Countries as of NOW.

मिनटों में तनाव पर काबू पाने के 7 आसान टिप्स

मिनटों में तनाव पर काबू पाने के 7 आसान टिप्स

नई दिल्ली: आजकल की व्यस्तत जिंदगी में हर इंसान के जीवन में तनाव होना तो आम बात है, लेकिन कभी-कभी ये तनाव कई बीमारियों की वजह भी बन जाता है। तनाव काफी घातक साबित हो सकता है। अगर हम रोजमर्रा की जिंदगी में अपने लिए कुछ वक्त निकाले तो इस तनाव से छुटकारा पा सकते हैं। कुछ ऐसे ही उपाय जिससे आप तनाव से छुटकारा पा सकते हैं।

नींद

नींद पूरी ना होना भी तनाव का एक कारण हो सकता है। एक वयस्क को सात से नौ घंटे की नींद की जरूरत पड़ती है। नींद में ही आपके दिमाग की सफाई भी होती है और प्राकृतिक रूप से तनाव कम होता है। इसलिए नींद पूरी ले अन्यथा अधूरी नींद की वजह से आपको तनाव हो सकता है। तनाव कम करने के लिए पूरी नींद लेना बेहद जरूरी होता है।

कसरत

जॉगिंग, कसरत और साइक्लिंग तनाव को दूर रखने में मददगार साबित होते हैं। कसरत करने से तंत्रिका तंत्र यानि नर्वस सिस्टम एंडॉर्फिन छोड़ता है, जो आपको खुशी और स्फूर्ति का एहसास कराता है। साथ ही स्ट्रेस हार्मोन में कमी आती है। लेकिन किसी के साथ मुकाबला ना करें क्योंकि इससे भी तनाव वाले हार्मोन का स्तर बढ़ने लगता है।

संगीत

तनाव कम करने के लिए अपनी पसंद का संगीत सुनना भी इच्छा उपाय है। पसंदीदा संगीत सुनने से आप तनाव से काफी हद तक मुक्ति पा सकते है। कई शोधों के जरिए यह साबित हो चुका है कि तनाव और अवसाद दूर करने में संगीत की अहम भूमिका होती है।

टहलना और दौड़ना

तनाव दूर करने के लिए टहलना और दौड़ना भी एक बेहतर उपायों में शुमार होता है। आप वर्जिश करने के साथ ही दौड़ने, टहलते से भी तनाव से मुक्ति पा सकते है। क्योंकि इस दौरान आपके शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ जाता है और आप तनावमुक्त हो जाते हैं। अगर आप रोज कम से कम 30 मिनट भी एक्सरसाइज करें तो आप काफी हद तक तनाव पर काबू पा सकते हैं। इससे आप शारीरिक तौर तो फिट रहेंगे ही साथ ही आपको मानसिक शांति भी मिलेगी।

रोजनामचा लिखना

तनाव मुक्ति के लिए रोजनामचा लिखने की भी आदत को डाल ले। ऐसे करने से आप तनाव पर काबू पा सकते है। जो भी आपकी जिंदगी में जो हर रोज घटित हो रही है उसे लिखने की आदत डाल ले। यकीनन यह तनाव को दूर करने में सहायक सिद्ध होगा।

तनाव पर काबू पाने के लिए किताबें पढ़ना भी एक अच्छा उपाय है। आप अपनी पसंदीदा किताबें पढ़ें जिससे काफी हद तक आपका तनाव कम होगा।

मेडिटेशन करें

तनाव से मुक्ति का सबसे आसान तरीका है मेडिटेशन। अगर आप रोजाना कम से कम 30 मिनट मेडिटेशन करें तो तनाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें.

For latest news and analysis in English, follow Welcomenri.com on Facebook.

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):