A Smart Gateway to India…You’ll love it!

WelcomeNRI.com is being viewed in 124 Countries as of NOW.
आप यहां हैं : होम » अजब-ग़ज़ब खबरें » Important announcements by modi govt on demonitisation - नोटबंदी पर मोदी सरकार ने अब किए ये महत्वपूर्ण ऐलान

Important announcements by modi govt on demonitisation - नोटबंदी पर मोदी सरकार के महत्वपूर्ण ऐलान.

Major Announcements on demonitisation

नई दिल्ली: नोटबंदी का एक महीना पूरा होने पर गुरुवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि बीते 30 दिनों में काफी बदलाव देखने को मिला है। साथ ही डिजिटल पेमेंट करने वालों के लिए सरकार ने तोहफा दिया है। सरकार की ओर से यह फैसला लिया गया है कि कार्ड से पेमेंट करने वालों को पेट्रोल और डीजल 0.75 फीसदी सस्ता मिलेगा। साथ ही ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करने वालों के लिए 10 लाख रुपये कवर का बीमा फ्री दिया जाएगा।

11 सूत्री पैकेज के कुछ खास अंश - Certain portions of the 11-point package

  • कार्ड से भुगतान पर पेट्रोल 0.75 प्रतिशत सस्ता
  • एक लाख गांवों में दो-दो पीओएस मशीनें मुफ्त देगी सरकार
  • किसानों को रुपे कार्ड देगी सरकार
  • सबर्बन रेल का एमएसटी खरीदने पर 0.5 प्रतिशत की छूट
  • आइआरसीटीसी से टिकट बुक करने पर 10 लाख का दुर्घटना बीमा मुफ्त
  • रेल की कैटरिंग, अकमोडेशन सेवाओं के लिए डिजिटल भुगतान पर 5 प्रतिशत डिस्काउंट
  • मोटर, स्वास्थ्य बीमा के प्रीमियम में 10 प्रतिशत और जीवन बीमा प्रीमियम में 8 प्रतिशत की छूट
  • सरकारी विभाग उपभोक्ताओं पर नहीं डालेंगे ट्रांजैक्शन लागत का भार
  • 100 रुपये महीने से अधिक नहीं होगा बैंक पीओएस का किराया।
  • कार्ड से 2000 रुपये तक के भुगतान पर ट्रांजैक्शन शुल्क पर नहीं लगेगा सेवा कर
  • हाइवे टोल प्लाजा पर आरएफआइडी और फास्ट कार्ड से भुगतान करने पर 10 प्रतिशत की

नकदी में लेनदेन घटे: नोटबंदी के एक महीना पूरा होने पर बोलते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि बीते 30 दिनों में नकदी में लेन-देन कम करने की कोशिश हुई है। नोटबंदी का उद्देश्य लेनदेन को डिजिटल की ओर ले जाना है।

गांव-गांव डिजिटल पेमेंट पहुंचाने की योजना: जेटली ने कहा कि नकदी में लेन-देन करने की लागत ज्यादा है इसलिए सरकार क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और ई-वॉलेट जैसे माध्यमों से पेमेंट करने के लिए जनता को प्रोत्साहित कर रही है। उन्होंने कहा कि जेटली ने कहा कि सरकार की योजना ग्रामीण इलाकों तक डिजिटल पेमेंट को पहुंचाने की है।

टोल प्लाजा होंगे सस्ते, रेलवे में मिलेगा डिस्काउंट: ऑनलाइन भुगतान को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल भुगतान करने के लिए डिजिटल पेमेंट चुनने पर 10 फीसदी डिकाउंट देने की बात कही है। यह भुगतान डिजिटली या कार्ड (आरएफआईडी और फास्ट कार्ड) के माध्यम से करना होगा। साथ ही टिकट के अलावा रेलवे से जुड़ी अन्य सेवाओं में डिजिटल भुगतान करने पर 5 फीसदी अतिरिक्त छूट देने की बात कही है। मसलन, कैटरिंग, रिटायरिंग रूम आदि।

Important announcements by modi govt on demonitisation - नोटबंदी पर मोदी सरकार ने अब किए ये महत्वपूर्ण ऐलान. Major Announcements on demonitisation.

Tags: Important announcements by modi govt on demonitisation Major Announcements on demonitisation Finance minister Arun Jaitley Demonetisation Note Ban Credit card Cashless economy नोटबंदी विमुद्रीकरण क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड अरुण जेटली नोट बैन नोट बंदी


A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):