A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 124 Countries as of NOW.

WelcomeNRI.com is being viewed in 124 Countries as of NOW.

होली का रंग ऐसे छुडायें


Rid Of Holi Colours

Rid Of Holi Colours

होली पर तरह तरह के रंगों से खेलने का जो मज़ा है वह और किसी में नहीं है। पूरी तरह से रंग-बिरंगे बन जाना ही तो होली त्‍योहार का मतलब होता है। अगर आपको होली खेलना पसंद है और आप यह सोंच कर नहीं खेल रहे हैं कि बाद में इन रंगों को छुडाना बडा मुश्‍किल होगा तो घबराइये मत। क्‍योकि हम आपको देगें कुछ ऐसे सुझाव इससे आपकी होली रंग-बिरंगी तो होगी ही साथ में आपपर लगा हुआ रंग भी आसानी से साफ हो जाएगा।

होली के रंगों को आप प्राकृतिक पैक से छुडा सकते हैं, जो कि नेचुरल सामग्री से बनाई जा सकती है।

1. एक केले को पीस लें और उसमें दो चम्‍मच दूध और शहद मिलाएं। अब इसको अपने पूरे शरीर पर तब तक लगाए रखें जब तक वह सूख न जाए। इसके बाद इस पैक को 20 मिनट बाद पानी की मदद से स्‍क्रब करें। होली के रंग को साफ करने के लिए यह पैक दो-तीन बार लगाते रहना है। इस पैक से त्‍वचा पर न रैश पडेगें और न ही त्‍वचा ड्राय होगी।

2. होली के रंगों को चेहरे पर से साफ करने के लिए एक चम्‍मच मसूर दाल, एक चम्‍मच आंटा, एक चम्‍मच गुलाब जल और एक चुटकी हल्‍दी मिला कर पेस्‍ट बनाएं। इस पैक को 20 मिनट तक लगा कर सुखा लें और फिर हल्‍का पानी ले कर इसको स्‍क्रब करें। जब रंग छूटने लगे तो पानी से धो लें। इससे त्‍वचा रूखी नहीं होगी और साफ और स्‍वस्‍थ्‍य हो जाएगी।

3. बालों पर से होली का रंग छुडाने के लिए पानी और एक चम्‍मच सिरका ले कर बाल धोएं। आप चाहें तो हेयर पैक भी बना सकते हैं, मेथी, आमला पाउडर, उबली हुई शिकाकाई पाउडर और पानी को मिलाएं और पैक बनाएं।

4. जब आपको अपना मुंह धोना हो तो पहले उसे धो लें और रूई से एलो वेरा और नींबू का घोल लगाएं। रुई से अपने चेहरे को पोछे। इस सल्‍यूशन से आपको सूखा रंग साफ करने में सहायता मिलेगी।

कुछ बातें ध्‍यान में रखें-

❤ कभी भी होली के रंग को ठंडे पानी से नहीं धोना चाहिए। इससे रंग और भी ज्‍याद त्‍वचा से चिपक जाता है।

❤ अपनी त्‍वचा को कभी भी कस के नहीं रगडना चाहिए। क्‍योंकि इससे त्‍वचा पर रैश पड जाता है, अगर रंग को हल्‍का करना ही है तो उस पर नींबू रगड़े।

❤ जब आप होली के रंग को छुडा लें तब अपने पूरे शरीर को तेल या फिर लोशन से मसाज करना न भूलें।

English summary

Rid Of Holi Colours | Skin Care | होली | रंग

It's Holi and it's time to get indulged into some colours without restrictions. While playing Holi is fun, to get rid of Holi colours is a pain.Thus, here are some easy ways to get rid of Holi Colours.

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):